सूचना पट्ट शहीद भगत सिंह लाइब्रेरी नचार खेड़ा Notice Board Shahid Bhagat Singh Library Nachar Khera Jind Haryana India

Last Updated 25.03.2023
सभी ग्राम वासियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 26 मार्च 2023 दिन रविवार सुबह 09:00 बजे गांव के शहीद भगत सिंह पुस्तकालय में पुस्तकालय से संबंधित एक बैठक का आयोजन किया जाना है जिसमें आप सब सादर आमंत्रित हैं ताकि हम सब बैठकर वहां पर गांव के पुस्तकालय में पढ़ रहे ग्रामीणों से संबंधित सुविधाओं के बारे में कुछ समाधान कर सके। लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने वाले व न पढ़ने वाले सभी छात्र छात्राओं युवाओं महिलाओं नागरिकों से अनुरोध है कि वह अपने गांव की इस लाइब्रेरी की सुविधाओं के लिए कि जाने वाली मीटिंग में अवश्य हिस्सा लें और अपने विचार व्यक्त कर व सहयोग देकर योगदान दें।

Sahid Bhagat Singh Library Address
MDR 112, Village Nachar Khera,
PO Durjanpur Block Uchana,
Distt. Jind Haryana India
Pin Code 126152
Mobile 8221921115

Google Map Link 🗺️🗾








दिनांक 28.09.2019 को शहीद भगत सिंह लाइब्रेरी नचार खेडा में शहीद भगत सिंह के जन्मदिन पर उनके 112वीं जयंती मनाई गई । जिसकी अध्यक्षता श्री रामनिवास DEO व मंच संचालन श्री विजेंदर मास्टर जी के द्वारा किया गया । 
भगत सिंह के जीवन के बारे में तथा उनके द्वारा देश हित मे किये  गए बलिदान के बारे में मास्टर जी ने  युवाओ को अवगत कराया तथा उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने के लिए युवाओ को प्रेरित किया।  उन्होंने बताया कि शहीद भगत सिंह ने अपने कारावास के दौरान जेल में 300 के लगभग किताबें पढ़ दी थी और उनमें से अधिकतर विदेशी प्रसिद्ध एवं महान लेखकों की अंग्रेजी की वह प्रसिद्ध किताब थी जिन्हें पढ़कर उनके मन में देश के प्रति बलिदान के भाव पैदा हुए और भारत माता के प्रति अपने कर्तव्यों के लिए प्राण न्यौछावर कर दिए। शहीद भगत सिंह ने जेल में कलियों को अच्छी क्वालिटी का खाना ना देने के खिलाफ अनशन किया और जेल के सभी कैदियों के लिए अच्छी गुणवत्ता का खाना उपलब्ध करवाने के लिए अंग्रेजों को बाध्य किया।
मि० रामू कवि किसान ने भी युवाओं को इस अवसर पर शहीद भगत सिंह की तरह जीवन में अध्ययन और किताबों से उनके लगाव के बारे में जानकारी दी तथा उनके नाम पर गांव में पुस्तकालय की स्थापना पर धन्यवाद भी प्रकट किया। उन्होंने बताया कि शहीद भगत सिंह हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत हैं और जिस तरह से वह जेल में रहकर भी और साथ में अंग्रेजी सरकार के खिलाफ षड्यंत्र में शामिल होकर क्रांतिकारियों के साथ स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेकर भी अपने अध्ययन में लगे रहे उसी तरह हम भी अपने दैनिक कार्यों को करते हुए उसमें से समय निकालकर यदि किताबों के साथ में बिताएंगे तो है हम सब के लिए बेहतर होगा और किताबें पढ़ने से अवश्य ही हमारे ज्ञान में वृद्धि होगी और हम देश के लिए बेहतर नागरिक साबित होंगे और हमारे समाज के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि रहेगी।
 इस अवसर पर श्री दीपक श्री विक्रम श्री संदीप श्री अनिल  श्री दिनेश जैसे युवा व बहुत से छोटे बच्चे भी शामिल थे।



शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते गांव के ग्रामीण शहीद भगत सिंह लाइब्रेरी नचार खेड़ा में









आज दिनांक 18 अगस्त 2019 दिन रविवार को शहीद भगत सिंह पुस्तकालय नचार खेड़ा में प्रतियोगी परीक्षाओं पर आधारित एक पेपर लिया गया जिसमें गांव के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों ने भाग लिया और उसका रिजल्ट भी साथ के साथ बता दिया गयाा। वह भी व्याख्या सहित।

आगे से उम्मीद करते हैं और भी अधिक परीक्षार्थी हर सप्ताह आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में बैठेंगे।



 आज दिनांक 18 अगस्त 2019 बाद दोपहर 1:30 पर शहीद भगत सिंह पुस्तकालय में आगामी आवश्यक कार्यवाही व पुस्तकों के बारे में बातचीत के लिए गांव के सभी ग्रामवासी सादर आमंत्रित हैं 

आप अपना सुझाव रख सकते हैं और किस चीज की जरूरत है और क्या सुधार होना चाहिए आप अपनी राय दे सकते हैं और उन पर अमल किया जाएगा।


अपनी राय देने के लिए अवश्य उपस्थित हूं और प्रत्येक रविवार को लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों के अतिरिक्त कोई भी आकर बाद दोपहर 12:00 बजे हर विषय पर बातचीत कर सकते हैं



सभी ग्राम वासियों को प्रसन्नता के साथ सूचित किया जाता है कि अपने छोटे से और इस खूबसूरत गांव में एक बहुत ही प्रशंसनीय कार्य इस गांव के युवाओं द्वारा किया गया है कि आज के प्रतियोगी युग को देखते हुए और पढ़ाई के महत्व को समझते हुए गांव में शहीद भगत सिंह पुस्तकालय की स्थापना आज 15 अगस्त 2019 को 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्माननीय ग्रामीणों की उपस्थिति में की गई।

 इसको शुरू करने में गांव के जिन भी होनहार और बहादुर युवाओं ने मेहनत और लगन के साथ जो काम किया है वह वास्तव में बधाई के पात्र हैं।


शहीद भगत सिंह पुस्तकालय के अंदर का दृश्य

 15 अगस्त 2019 को शहीद भगत सिंह लाइब्रेरी में ध्वजारोहण
 शहीद भगत सिंह लाइब्रेरी अनुसार खेड़ा का उद्घाटन करते हुए सम्माननीय सरपंच महोदय
Shahid Bhagat Singh library nachar khera jind inside scene during the inauguration on 15 August 2019 on the occasion of Independence Day

 विशेष रूप से सभी को सूचित किया जाता है कि गांव में प्रतिदिन अखबार आएगा और कोई भी ग्रामीण पुस्तकालय में जाकर पढ़ सकता है।
 बस आप सभी से अनुरोध है वहां लिखे नियम और कायदों का पालन करें जिससे कि साथ पढ़ रहे छात्रों की पढ़ाई में व्यवधान पैदा ना हो और सभी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए एक खुशखबरी है कि प्रत्येक रविवार को सुबह 9:00 बजे एक टेस्ट लिया जाएगा और कोई भी इच्छुक विद्यार्थी निशुल्क इस टेस्ट को दे सकता है। साथ की साथ ही उसके पेपर को चेक कर दिया जाएगा और उसके अंको को ऑनलाइन शहीद भगत सिंह पुस्तकालय नचार खेड़ा के सूचना पट्ट पर प्रकाशित किया जाएगा।


अत: जो भी नचार खेड़ा के इच्छुक छात्र-छात्राएं दिनांक 18 अगस्त 2019 को सुबह 9:00 बजे टेस्ट में भाग लेना चाहते हैं, अपना व साथियों का नाम मिस्टर अनित के मोबाइल नंबर 8221828275 पर SMS या फोन कर लिखवा दें ताकि संख्या के आधार पर टेस्टों की प्रतियां लाई जा सके।



सभी सम्माननीय ग्राम वासियों से अनुरोध है कि आप सब पुस्तकालय का एक बार दौरा अवश्य करें और साथ में आपकी जो भी शिकायत और सुझाव है उसे अवश्य नोट करवाएं क्योंकि यही हमें और बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रेरित करेंगे और हर संभव प्रयास रहेगा कि जितना भी ग्राम वासियों और परीक्षार्थियों के हित में होगा वह सब सुविधाएं उपलब्ध करवा दी जाएंगी।

Comments

  1. It's a good for all studying student in future.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप सभी ग्राम वासियों के सहयोग और मेहनत से शहीद भगत सिंह पुस्तकालय की स्थापना की गई है और आगे भी सभी परीक्षार्थियों एवं ग्रामवासियों के हित में यह लाइब्रेरी बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होगी

      Delete
  2. 2005 और 2007 में जो सपने देखते थे वह पूरे हुए और अब इन्हें और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना होगा

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

जींद से हरिद्वार जींद पटियाला हरियाणा रोडवेज बस किराया नरवाना बसस्टैंड से टोहाना पटियाला चंडीगढ़ कैथल हिसार जींद बहादुरगढ़ दिल्ली बस टाइम टेबल पूरे हरियाणा के सभी बस स्टैंड के मोबाइल नंबर Busstand संपर्क केंद्र हरियाणा रोडवेज गांव नचार खेड़ा में उचाना जींद से उकलाना बरवाला हिसार बस टाइम टेबल Bus Time Table

भवन निर्माण मजदूरी कॉपी पर स्कॉलरशिप फॉर्म शुरू Scholarship Online Form on Labour Kapi online Application

भवन निर्माण मजदूरी कॉपी स्कीम अप्लाई के लिए दस्तावेज Labour Department BOCW Registration Offline Online Scheme Benifits